Barack Obama Biography in Hindi | 44th President of USA

Barack Obama Biography in Hindi | 44th President of USA | चरवाहे का बेटा बना अमेरिका का राष्ट्रपति!

Barack Obama Biography in Hindi

लाखों लोगों की आवाज जो परिवर्तन चाहती है उसकी ताकत के सामने कोई खड़ा नहीं रह सकता। ईश्वर को याद रखो और हमेशा सच बोलो। यस वी कैन हां हम कर सकते हैं। ये कुछ ऐसे शब्द हैं। अमेरिका के 44वें और पहले अश्वेत राष्ट्रपति बराक ओबामा के आइए जानते हैं बराक ओबामा के जीवन के अनछुए पहलुओं के बारे में। बराक ओबामा का पूरा नाम बराक हुसैन ओबामा हैं। इनके पिता बराक ओबामा सीनियर अफ्रीकी मुस्लिम मूल के नागरिक थे जो कीनिया में बकरियां चराकर अपना जीवनयापन करते थे। समय बदला और उन्हें स्कॉलरशिप मिली और वो अपने सपने पूरे करने के लिए हवाई यूएसए आ गए जहां उनकी मुलाकात एन जनम से हुई।

जैक व्हाइट क्रिस्चन अमेरिकन थी। दोनों ने शादी की और उन्हीं की संतान के रूप में 4 अगस्त उन्नीस सौ 61 को होनोलूलू में बराक हुसैन ओबामा का जन्म हुआ। बराक ओबामा सीनियर के अपनी पत्नी के साथ अच्छे संबंध नहीं रहे और उन्नीस सौ 64 में दोनों तलाक लेकर अलग हो गए। उन्नीस सौ पैंसठ में एक दिन हमने लोलो स्विट्ज़रलैंड से दूसरी शादी की जो इंडोनेशियाई मूल के नागरिक थे। पढ़ाई पूरी होते ही एक दिन हम बराक ओबामा और स्वेटर को इंडोनेशिया आकर बस गए। करीब नौ साल की उम्र तक बराक इंडोनेशिया में रहे और दो साल तक उन्होंने इंडोनेशिया की स्थानीय भाषा में शिक्षा ली।

यहां पर ओबामा की मां ने उनकी सौतेली बहन माया को भी जन्म दिया। बेहतर शिक्षा के लिए मां दिनों बराक ओबामा और माया को लेकर। अपने माता पिता के घर वापस यूएसए आ गई। अपने नाना नानी के पास रहते हुए बराक ओबामा ने स्टीम्ड बनाओ एकेडमी में एडमिशन लिया लेकिन यहां पर उनके दिन मुश्किलों से भरे थे। उनकी क्लास में उनके जैसे केवल तीन काले बच्चे थे जिसकी वजह से क्लास में उन्हें बेहद भेदभावपूर्ण व्यवहार सहन करना पड़ता था।

ओबामा ने अपने बाद के जीवन में जब अपने कॉलेज लाइफ के बारे में बात की तो उन्होंने बताया कि कैसे कभी कभी वह मेयर के सामने खड़े हो जाते और देखा करते कि आखिर ऐसा क्या है जो मेरे साथ गलत थे और लोग मुझसे इस तरह दोगला व्यवहार करते हैं। ओबामा ने अपने पिता को उनके माता पिता से अलग हो जाने के बाद केवल एक बार देखा था जब किसी काम की वजह से उनमें से खट्टर में थोड़े समय के लिए वो हवाई आए थे।

और इस बारे में याद करते हुए ओबामा कहते हैं कि मुझे हमेशा उनकी कमी रही थी। बाकी लोगों के माता पिता दोनों होते थे जबकि मेरे पिता मेरे लिए एक पहेली की तरह थे। बराक ओबामा के पिता की मृत्यु 24 नवंबर उन्नीस सौ 82 को एक दुर्घटना में हो गई।

अपनी मृत्यु से पहले उनकी नौकरी भी जा चुकी थी क्योंकि इससे पहले इकोनॉमिक्स ट्रेड में वे अपने दोनों पैर खो चुके थे। उपमा ने इसके बाद लॉस एंजिलिस की एक कॉलेज में एडमिशन लिया जिसके कुछ समय बाद उन्हें कोलंबिया यूनिवर्सिटी न्यूयॉर्क में ट्रांसफर कर दिया गया। जहां उन्होंने पॉलिटिकल साइंस से डिग्री ली। इसके बाद उन्होंने दो साल बिजनेस सेक्टर में काम किया और फिर उन्नीस सौ 85 में शिकागो में शिफ्ट हो गए जहां उन्होंने कम्युनिटी आर्गेनाइजर के रूप में काम किया। इसके बाद ओबामा ने पेनी डी यूनाइटेड चर्च ऑफ क्राइस्ट को जॉइन किया और इसके बाद वो अपने पिता के देश कीनिया गए जहां वह उस जगह भी गए जहां उनके और उनके दादा की कब्र थी।

बराक ओबामा ने इस बारे में अपनी किताब में लिखा है। मैं एक लंबे समय तक उन दोनों की कब्रों के बीच बैठकर रो रहा था और मैंने इस जिंदगी में कई रंग देखे। वो भी तब जब मैं अमेरिका में था। एक काले लड़के के तौर पर मैंने जब कई मुश्किलें झेली और एक उम्मीद जब मैं शिकागो में था और ये सब एक समंदर पार धरती के इस छोटे से हिस्से से जुड़ा हुआ है।

कीनिया से लौटने के बाद ओबामा ने से कासी में हार्वर्ड स्कूल जॉइन कर लिया। इसके अगले ही साल उन्होंने कानूनी फर्म जॉइन किया जहां उनकी मुलाकात मिशेल रॉबिन्सन से हुई जो खुद एक वकील थीं। यहां से ओबामा की लव लाइफ शुरू होती है क्योंकि जल्दी ही दोनों ने एक दूसरे को डेट करना शुरू कर दिया। ओबामा को फरवरी उन्नीस सौ नब्बे में पहला अफ्रीकन अमेरिकन एडिटर भी चुना गया। पुलिस को 91 में वो हार्वर्ड से ग्रेजुएट हो गए और लाल स्कूल के बाद सिविल राइट्स लॉयर की प्रैक्टिस के लिए शिकागो में एक फर्म के साथ जुड़े। यहां पर उन्होंने बच्चों को यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो लॉस स्कूल में पढ़ाना शुरू किया।

Leave a Comment