Motivational Story of SpiderMan Actor Tom Holland | Tom Holland Biography

Motivational Story of SpiderMan Actor Tom Holland | Tom Holland Biography

Motivational Story of SpiderMan Actor Tom Holland | Tom Holland Biography

आज मैं कैसे अपने बारे में बात करेंगे जिसने महज कुछ सालों के अंदर ही दुनियाभर में अपना एक अलग नाम और अपनी एक अलग पहचान बना ली है। आज इसने आट्र्स के नाम के चलते इसकी लाखों करोड़ों फैन्स भी हैं। हम बात कर रहे हैं स्पाइडरमैन का किरदार निभाने वाले टॉम हॉलैंड के बारे में।

टॉम हॉलैंड से तो आप सभी भलीभांति परिचित होंगे। एमटीयू की मूवीज में स्पाइडरमैन का किरदार निभाती हैं। आज अपनी मेहनत के दम पर उच्चायोग के शिखर पर हैं। पर यहां तक पहुँचना इतना आसान नहीं था। उन्होंने इसके लिए खूब मेहनत करती है तब जाकर कहीं मुकाम हासिल हुआ है। आज के इस वीडियो में हम उनकी यही कहानी शुरुआत से जानने की कोशिश करेंगे। टॉम बोले जिनका पूरा नाम थॉमस डैनी हॉलैंड है। उनका जन्म 1 जून एनआईटी नायडू सेक्स को इंग्लैण्ड के लंडन शहर में हुआ था।

उनके पिता का नाम डोमिनिक हॉलैंड है जो पेशे से कॉमेडियन और लेखक हैं। वहीं उनकी मां का नाम निकोला एलिजाबेथ फ्रॉस्ट है जोकि पेशे से एक फटॉग्रफर हैं। इन सबके अलावा उनके तीन भाई भी हैं जिनके नाम सैम हैरी। के। सामने अपनी शुरुआती स्कूली पढ़ाई विम्बलडन के डोनट ऑपरेटर्स पूछे गए। टॉम को बचपन से ही डांस करने का बहुत शौक था। वे अक्सर टीवी के सामने म्यूजिक पर डांस करते हुए देखी जा सकती थी।

टॉम के इसी पैशन को देखते हुए उनके माता पिता ने उनको स्कूल के दिनों में ही एक डांस क्लास जॉइन करा दी जहां टॉम एक तरफ डांस क्लास जॉइन कर किन्हीं डांसिंग मूव सीखने में व्यस्त थे वहीं उनको उनकी इसी पैशन के चलते कुछ परेशानियों का भी सामना करना पड़ा। टॉम के साथ पढ़ने वाले बच्चे उनको डांस करने की वजह से बिल्कुल भी पसंद नहीं करते थे। और उनको स्कूल के दिनों में ही इसी के चलते दूसरे बच्चों ने खूब बुली भी कहा था। बंटा में बहुत ही मजबूत बच्चे थे और उनको इन बातों से कोई फर्क नहीं पड़ता था। मैं बस अपने काम से काम रखते और अपनी एक अलग ही दुनिया में खोए रहते थे।

उनको फर्क नहीं पड़ता था कि लोग उनके बारे में क्या सोचती हैं क्योंकि उन्हें अपने ऊपर पूरा भरोसा था और वे जानते थे कि वे जो भी कर रही हैं सही कर रही हैं।

टॉम में टैलेंट तो बचपन से ही था और शायद इसीलिए वे बहुत ही जल्दी डांस की बारीकियों को सीखने लगी थीं। इसी के चलते 2006 के रेशमी डांस फेस्टिवल में टॉम निफ्टी डांस स्कूल में डांस करते हुए दिखाई दिए। जहां उनको लाइन बेस नामके कराकर फैन्स ने देखा। चूंकि उस वक्त के काफी पॉपुलर कोरियाग्राफर पीटर डार्लिग के असिस्टेंट के रूप में काम कर रहे थे। फिर टॉम को पहली नजर में ही देखकर समझ गई कि इस लड़के में कुछ अलग बात है और ये लड़का भविष्य में जरूर कुछ बड़ा करेगा।

बस इसी के साथ टॉम को प्रोफेशनल डांस सिखाने का जिम्मा उन्होंने अपने सर ले लिया। इसके बाद टॉम को अगले दो सालों तक ट्रेंड करा गया।

इस दौरान उनका आठ दफा ऑडिशन भी लिया गया पर उनकी मेहनत रंग लाई 2008 में जब उनको मिली लीटर म्यूजिकल में माइकल का किरदार निभाने का मौका मिला कि उनका वेस्टर्न डेब्यू था और इसके कुछ ही समय के बाद वो बतौर थियेटर आर्टिस्ट बहुत लोकप्रिय हो गए थे और फिर तो वह दिल्ली आइडल म्यूजिकल में बिन्नी का किरदार निभाते हुए भी नजर आए। उनकी परफॉर्मेंस की लोगों ने खूब तारीफें करी।

इसी के चलते उनकी लोकप्रियता भी काफी बढ़ने लगी थी और वे कई टेलीविजन शोज और इंटरव्यूज में नजर आने लगे थे। वे बिली आली द म्यूजिकल में बिन्नी का किरदार 29 मई 2010 तक निभाते रहे और खुद की लोकप्रियता बतौर थिएटर आर्टिस्ट और भी बढ़ाते रहे।

इसी के चलते 2011 में उनको पहली बार किसी तरह में अपनी आवाज देने का मौका मिला। उन्होंने जैकमैन की एनिमेटेड फिल्म थ्री डी में अपनी आवाज दी। ये उनका पुत्र डेब्यू था पर सही मायनों से देखा जाए तो फिल्म इंडस्ट्री में उनका डेब्यू 2012 में हुआ जब विदाई पॉसिबल नाम की एक फिल्म में नजर आए। इस फिल्म में उनकी एक्टिंग की खूब सराहना हुई और कुछ लोगों ने तो ये तक कह दिया कि वो अपनी परफॉर्मेंस के लिए ऑस्कर भी जीत सकते हैं पर वो ऑस्कर तो ना जी सके पर लाखों लोगों के दिल और कई अलग अलग अवॉर्ड जीतने में जरूर कामयाब रहे।

इसी साल शेल्डन कॉलेज से भी डायवर्ट हुए और फिर ऐक्टिंग को और ढंग से समझने के लिए उन्होंने ब्रांच कोलवा परफॉर्मिंग आर्ट्स एंड टेक्नोलॉजी जॉइन कर। इसके बाद कई और फन जैसे हाइवे लेफ्ट नाव इश्तहार देसी बदलाव स्टेडियम झाड़ी में नजर आए। उनकी हर फिल्म में वे शानदार काम करते हुए नजर आ रहे थे और अपनी एक अलग छाप छोड़ने में कामयाब हो रहे थे। इसी के बाद उन्होंने और भी फिल्मों के लिए ऑडिशन देने शुरू करें। इसी समय वह मावल में स्पाइडरमैन चारित्र के लिए। नए।

झूल रहा था। उन्होंने आडिशन देने शुरू करें तो उनके एक ऑडिशन में टॉम भलेही कोच टॉम हॉलैंड को इस रोल के लिए सिलेक्ट करा गया और 2016 में अतुल कैप्टन अमेरिका सिविल वॉर में वह पहली बार स्पाइडरमैन का रोल निभाते हुए नजर आए। चूंकि लोगों को। पसंद आया। एमसी का सबसे लोकप्रिय किरदार था। और इसको निभाने का मतलब था कि आप इस कार्य से करोड़ों लोगों को। दूं। इस।

चरण के लिए उन्होंने फिजिकल फिटनेस से लेकर ऐक्टिंग तक। खुद को हर चीज में परफेक्ट कर लिया था। इस तरह के बातों में नियमों की पालना नीमका में एवेंजर्स इनफिनिटी वॉक और एंग्री जैसी फिल्मों में नजर आए। इस रोल ने उनकी लोकप्रियता में चार चांद लगा दिए। 2019 में उनकी एमसी की एक और फिल्म आ रही है जिसका नाम है स्पाइडरमैन लिफाफों पर उम्मीद करते हैं कि उनकी पिछली फिल्मों की तरह ही सुपरहिट होगी।

Leave a Comment