Who Was Steve Jobs? – Steve Jobs Biography in Hindi

Who Was Steve Jobs? – Steve Jobs Biography in Hindi

Steve Jobs ने Steve वॉजनिएक के साथ Apple कंप्यूटर की सह-स्थापना की। Jobs के मार्गदर्शन में, कंपनी ने iPhone और iPad सहित कई क्रांतिकारी तकनीकों का नेतृत्व किया।

Who Was Steve Jobs? - Steve Jobs Biography in Hindi

Who Was Steve Jobs?

Steveन पॉल Jobs एक अमेरिकी आविष्कारक, डिजाइनर और उद्यमी थे, जो Apple Computer के सह-संस्थापक, मुख्य कार्यकारी और अध्यक्ष थे। Apple के क्रांतिकारी उत्पाद, जिसमें iPod, iPhone और iPad शामिल हैं, को अब आधुनिक तकनीक के विकास के रूप में देखा जा रहा है।

1955 में दो यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कॉन्सिन के स्नातक छात्रों को जन्म दिया, जिन्होंने उन्हें गोद लेने के लिए छोड़ दिया, Jobs स्मार्ट थे, लेकिन दिशाहीन थे, कॉलेज से बाहर निकल गए और 1976 में Steve वोज्नियाक के साथ सह-संस्थापक एप्पल के सामने विभिन्न प्रयोग किए। Jobs ने 1985 में कंपनी छोड़ दी। पिक्सर एनीमेशन स्टूडियो लॉन्च करना, फिर एक दशक से अधिक समय बाद एप्पल में वापस आ गया। अग्नाशय के कैंसर के साथ एक लंबी लड़ाई के बाद 2011 में नौकरियों की मृत्यु हो गई।

Steve Jobs’ Parents and Adoption

Jobs का जन्म जोआन शिबल (बाद में जोआन सिम्पसन) और अब्दुल्लापतह “जॉन” जंडाली, दो विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय के स्नातक छात्रों के लिए हुआ था। दंपति ने अपने अनाम बेटे को गोद लेने के लिए छोड़ दिया।

जॉन्ड्स के पिता, जंडाली, एक सीरियाई राजनीति विज्ञान के प्रोफेसर थे। उनकी मां, शिबल, एक भाषण चिकित्सक के रूप में काम करती थीं। Jobs को गोद लेने के लिए रखे जाने के कुछ समय बाद, उनके जैविक माता-पिता ने शादी कर ली और उनका एक और बच्चा, मोना सिम्पसन था। यह तब तक नहीं था जब तक कि Jobs 27 साल के नहीं थे, वह अपने जैविक माता-पिता के बारे में जानकारी को उजागर करने में सक्षम थे।

एक शिशु के रूप में, जॉल्स को क्लारा और पॉल Jobs ने अपनाया और Steven Paul Jobs नाम दिया। क्लारा ने एक एकाउंटेंट के रूप में काम किया और पॉल एक कोस्ट गार्ड के अनुभवी और मशीनी थे।

Early Life of Steve Jobs

Jobs का जन्म 24 फरवरी, 1955 को सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में हुआ था। वह इस क्षेत्र के भीतर माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया में अपने दत्तक परिवार के साथ रहता था, जिसे बाद में सिलिकॉन वैली के रूप में जाना जाता है।

एक लड़के के रूप में, Jobs और उनके पिता ने परिवार के गैरेज में इलेक्ट्रॉनिक्स पर काम किया। पॉल ने अपने बेटे को दिखाया कि कैसे इलेक्ट्रॉनिक्स को अलग करना और फिर से बनाना है, एक शौक जो युवा नौकरियों में आत्मविश्वास, तप और यांत्रिक कौशल पैदा करता है।

Steve Jobs’ Education and College

जबकि Jobs हमेशा एक बुद्धिमान और नवीन विचारक थे, उनके युवाओं को औपचारिक स्कूली शिक्षा पर निराशा के साथ उतारा गया था। बोरियत के कारण प्राथमिक विद्यालय में Jobs एक मसखरा था, और उसके चौथे दर्जे के शिक्षक को उसे अध्ययन करने के लिए रिश्वत देने की जरूरत थी। Jobs ने इतनी अच्छी तरह से परीक्षण किया, हालांकि, प्रशासक उन्हें हाई स्कूल से आगे छोड़ना चाहते थे – एक प्रस्ताव जिसे उनके माता-पिता ने अस्वीकार कर दिया।

हाई स्कूल के बाद, Jobs ने पोर्टलैंड, ओरेगन में रीड कॉलेज में दाखिला लिया। दिशा खोना, वह छह महीने के बाद कॉलेज से बाहर हो गया और अगले 18 महीने स्कूल में रचनात्मक कक्षाओं में छोड़ने में बिताए। बाद में नौकरियों ने बताया कि कैसे सुलेख में एक कोर्स ने टाइपोग्राफी के अपने प्यार को विकसित किया।

1974 में, अटारी के साथ Jobs ने वीडियो गेम डिजाइनर के रूप में एक पद संभाला। कई महीनों बाद उन्होंने कंपनी को भारत में आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए छोड़ दिया, आगे की यात्रा की और साइकेडेलिक दवाओं के साथ प्रयोग किया।

Steve Wozniak and Steve Jobs

जब Jobs को होमस्टेड हाई स्कूल में दाखिला मिला, तो उन्हें अपने भावी साथी और एप्पल कंप्यूटर के सह-संस्थापक, वोज्नियाक से मिलवाया गया, जो कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले में भाग ले रहे थे।

वोजनियाक ने कहा कि 2007 में पीसी वर्ल्ड के साथ एक इंटरव्यू में, वोज्नियाक ने कहा कि वह और Jobs इतनी अच्छी तरह से क्यों क्लिक करते हैं: “हम दोनों को इलेक्ट्रॉनिक्स से प्यार है और जिस तरह से हम डिजिटल चिप्स का इस्तेमाल करते हैं।” “बहुत कम लोगों को, विशेष रूप से तब, किसी भी विचार था कि चिप्स क्या थे, उन्होंने कैसे काम किया और वे क्या कर सकते थे। मैंने कई कंप्यूटर डिज़ाइन किए थे, इसलिए मैं इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर डिज़ाइन में उनसे आगे था, लेकिन हमारे पास अभी भी सामान्य हित थे हम दोनों दुनिया में चीजों को लेकर एक स्वतंत्र रवैये की तरह थे। ”

Founding and Leaving Apple Computer by Steve Jobs

1976 में, जब Jobs सिर्फ 21 वर्ष के थे, तब उन्होंने और वोज्नियाक ने Jobs कंप्यूटर को परिवार के गैरेज में शुरू किया। वे अपने वोक्सवैगन बस बेचने वाले Jobs द्वारा अपने उद्यमशीलता उद्यम को वित्त पोषित करते हैं और वोज्नियाक अपने प्रिय वैज्ञानिक कैलकुलेटर को बेच रहे हैं। नौकरियां और वोज्नियाक को Apple के साथ कंप्यूटर उद्योग में क्रांति लाने का श्रेय दिया जाता है, ताकि प्रौद्योगिकी का लोकतांत्रिकरण हो सके और रोजमर्रा की उपभोक्ताओं के लिए मशीनों को छोटा, सस्ता, सहज और सुलभ बनाया जा सके।

वोज्नियाक ने उपयोगकर्ता के अनुकूल व्यक्तिगत कंप्यूटरों की एक श्रृंखला की कल्पना की, और – विपणन के प्रभारी Jobs के साथ – Apple ने शुरुआत में प्रत्येक $ 666.66 के लिए कंप्यूटरों की मार्केटिंग की। Apple I ने निगम को लगभग $ 774,000 कमाए। Apple के दूसरे मॉडल, Apple II के रिलीज़ होने के तीन साल बाद, कंपनी की बिक्री 700 प्रतिशत बढ़कर $ 139 मिलियन हो गई।

1980 में, Apple Computer एक सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी बन गया, जिसके पहले दिन के कारोबार के अंत तक 1.2 बिलियन डॉलर का बाजार मूल्य था। Jobs ने ऐप्पल के सीईओ की भूमिका संभालने के लिए पेप्सी-कोला के मार्केटिंग विशेषज्ञ जॉन स्कली को देखा।

हालांकि, Apple के अगले कई उत्पादों को महत्वपूर्ण डिजाइन खामियों का सामना करना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप रिकॉल और उपभोक्ता निराशा हुई। आईबीएम ने अचानक बिक्री में एप्पल को पीछे छोड़ दिया, और ऐप्पल को आईबीएम / पीसी-वर्चस्व वाली व्यापारिक दुनिया के साथ प्रतिस्पर्धा करना पड़ा।

1984 में, Apple ने मैकिंटोश को जारी किया, कंप्यूटर को एक नकली जीवन शैली के टुकड़े के रूप में विपणन किया: रोमांटिक, युवा, रचनात्मक। लेकिन सकारात्मक बिक्री और आईबीएम के पीसी से बेहतर प्रदर्शन के बावजूद, मैकिंटोश अभी भी आईबीएम-संगत नहीं था।

स्कली ने माना कि नौकरियां एप्पल को नुकसान पहुंचा रही हैं, और कंपनी के अधिकारियों ने उन्हें बाहर करना शुरू कर दिया। वास्तव में सह-स्थापना की गई कंपनी के साथ आधिकारिक शीर्षक नहीं था, Jobs को अधिक हाशिए पर धकेल दिया गया और इस तरह 1985 में Apple छोड़ दिया गया।

NeXT

1985 में Apple छोड़ने के बाद, Jobs ने एक नया हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर उद्यम शुरू किया, जिसे NeXT, Inc. कहा गया। कंपनी ने अपने विशेष ऑपरेटिंग सिस्टम को मुख्यधारा के अमेरिका को बेचने के प्रयासों में तेजी लाई और Apple ने अंततः 1996 में कंपनी को $ 429 मिलियन में खरीदा।

Reinventing Apple

1997 में, Jobs एप्पल के सीईओ के रूप में अपने पद पर लौट आए। जैसा कि Jobs ने 1970 के दशक में ऐप्पल की सफलता को उकसाया, उन्हें 1990 के दशक में कंपनी को फिर से शुरू करने का श्रेय दिया जाता है।

एक नई प्रबंधन टीम के साथ, स्टॉक ऑप्शंस और $ 1 प्रति वर्ष के स्वयं-लगाए गए वार्षिक वेतन के साथ, Jobs ने Apple को वापस ट्रैक पर रखा। Jobs के सरल उत्पाद (जैसे iMac), प्रभावी ब्रांडिंग अभियान और स्टाइलिश डिजाइन ने उपभोक्ताओं का ध्यान एक बार फिर से खींचा।

आगामी वर्षों में, ऐप्पल ने मैकबुक एयर, आईपॉड और आईफोन जैसे क्रांतिकारी उत्पाद पेश किए, जिनमें से सभी ने प्रौद्योगिकी के विकास को निर्देशित किया। लगभग एक नए उत्पाद को जारी करने के तुरंत बाद, प्रतियोगियों ने तुलनीय प्रौद्योगिकियों का उत्पादन करने के लिए हाथापाई की।

2007 में ऐप्पल की तिमाही रिपोर्ट में काफी सुधार हुआ: स्टॉक उस समय 199.99 डॉलर प्रति शेयर-एक रिकॉर्ड-ब्रेकिंग नंबर था – और कंपनी ने $ 1.58 बिलियन का लाभ कमाया, बैंक में $ 18 बिलियन का अधिशेष और शून्य ऋण।

2008 में, Apple अमेरिका में दूसरा सबसे बड़ा संगीत रिटेलर बन गया – केवल वॉलमार्ट के बाद दूसरा, जो iTunes और iPod की बिक्री से प्रभावित हुआ। फॉर्च्यून पत्रिका की “अमेरिका की सबसे प्रशंसित कंपनियों” की सूची में भी ऐप्पल को नंबर 1 पर रखा गया है, साथ ही शेयरधारकों को रिटर्न के लिए फॉर्च्यून 500 कंपनियों के बीच नंबर 1 भी।

Steve Jobs and Pixar

1986 में, Jobs ने जॉर्ज लुकास से एक एनीमेशन कंपनी खरीदी, जो बाद में पिक्सर एनीमेशन स्टूडियो बन गई। पिक्सर की क्षमता पर विश्वास करते हुए, Jobs ने शुरू में कंपनी में अपना खुद का 50 मिलियन डॉलर का निवेश किया।

स्टूडियो ने टॉय स्टोरी, फाइंडिंग निमो और द इन्क्रेडिबल्स जैसी लोकप्रिय फिल्मों का निर्माण किया; पिक्सर की फिल्मों ने सामूहिक रूप से $ 4 बिलियन की कमाई की है। स्टूडियो ने 2006 में वॉल्ट डिज़नी के साथ विलय कर लिया, जिससे Jobs डिज़नी का सबसे बड़ा शेयरधारक बन गया।

2011 में, फोर्ब्स ने 2006 में पिक्सर से वॉल्ट डिज़नी कंपनी को अपनी बिक्री से लगभग $ 6.5 बिलियन से $ 7 बिलियन की कुल संपत्ति का अनुमान लगाया था। हालांकि, जब 1985 में Jobs ने अपने एप्पल के शेयर नहीं बेचे थे, तब उन्होंने कंपनी छोड़ दी थी। एक दशक से अधिक समय के लिए स्थापित और पतित, उनकी कुल संपत्ति $ 36 बिलियन थी।

Steve Jobs’ Wife and Children

Jobs और लॉरेन पॉवेल ने 18 मार्च, 1991 को शादी की। यह जोड़ी 1990 के दशक में स्टैनफोर्ड बिजनेस स्कूल में मिली, जहां पॉवेल एमबीए के छात्र थे। वे अपने तीन बच्चों के साथ पालो अल्टो, कैलिफोर्निया में एक साथ रहते थे: रीड, एरिन और ईव।

Jobs ने 1978 में प्रेमिका क्रिसन ब्रेनन के साथ एक बेटी लिसा को भी जन्म दिया था, जब वह 23 साल की थी। उन्होंने अदालत के दस्तावेजों में अपनी बेटी के पितृत्व को नकार दिया, यह दावा किया कि वह बाँझ थी।

लिसा ब्रेनन Jobs ने बाद में 2018 में प्रकाशित अपनी पुस्तक स्मॉल फ्राई में अपने बचपन और Jobs के साथ संबंध के बारे में लिखा। 1980 में, लिसा ने लिखा, डीएनए परीक्षणों से पता चला है कि वह और Jobs एक मैच थे, और उन्हें पितृत्व भुगतान शुरू करने की आवश्यकता थी आर्थिक रूप से संघर्षरत माँ। Jobs ने अपनी बेटी के साथ 7 साल की उम्र तक रिश्ता नहीं शुरू किया था। जब वह एक किशोरी थी, लिसा अपने पिता के साथ रहने के लिए आई थी।

Steve Jobs’ Battle with Cancer

2003 में, Jobs ने पाया कि उन्हें न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर है, जो अग्नाशय के कैंसर का एक दुर्लभ लेकिन प्रचालनीय रूप है। सर्जरी के लिए तुरंत चुनने के बजाय, Jobs ने पूर्वी उपचार विकल्पों का वजन करते हुए अपने पेसको-शाकाहारी आहार को बदलने का विकल्प चुना।

नौ महीने के लिए, Jobs ने सर्जरी को स्थगित कर दिया, जिससे एप्पल के निदेशक मंडल को घबराहट हुई। अधिकारियों ने आशंका जताई कि अगर शेयर उनके सीईओ के बीमार होने पर शेयरधारकों को उनके स्टॉक को खींच लेंगे। लेकिन अंत में, Jobs की गोपनीयता ने शेयरधारक के प्रकटीकरण पर पूर्वता बरती।

2004 में, अग्नाशय के ट्यूमर को हटाने के लिए Jobs ने सफल सर्जरी की थी। फार्म का सच, बाद के वर्षों में Jobs ने उनके स्वास्थ्य के बारे में बहुत कम खुलासा किया।

2009 की शुरुआत में, Jobs के वजन घटाने के बारे में रिपोर्ट की गई, कुछ ने कहा कि उनके स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों की वापसी हो गई थी, जिसमें लिवर प्रत्यारोपण शामिल था। एक हार्मोन के असंतुलन से निपटने के लिए Jobs ने इन चिंताओं का जवाब दिया। दिनों के बाद, वह अनुपस्थिति के छह महीने की छुट्टी पर चला गया।

कर्मचारियों को एक ईमेल संदेश में, Jobs ने कहा कि उनके “स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दे अधिक जटिल हैं”, जैसा कि उन्होंने सोचा था, तब टिम कुक, ऐप्पल के मुख्य परिचालन अधिकारी के रूप में नामित किया गया था, “एप्पल के आज-दिन के संचालन के लिए जिम्मेदार।”

लगभग एक साल तक सुर्खियों में रहने के बाद, Jobs ने केवल 9 सितंबर, 2009 को एक आमंत्रित केवल Apple इवेंट में एक मुख्य भाषण दिया। उन्होंने समारोह के मास्टर के रूप में काम करना जारी रखा, जिसमें 2010 के अधिकांश समय में iPad का अनावरण भी शामिल था।

जनवरी 2011 में, Jobs ने घोषणा की कि वह चिकित्सा अवकाश पर जा रहे हैं। अगस्त में, उन्होंने कुक की बागडोर सौंपते हुए Apple के सीईओ के रूप में इस्तीफा दे दिया।

Steve Jobs’ Death and Last Words

Jobs के लिए एक स्तवन में, बहन मोना सिम्पसन ने लिखा कि मरने से ठीक पहले, Jobs ने लंबे समय तक अपनी बहन पैटी, फिर अपनी पत्नी और बच्चों, फिर उन्हें अतीत में देखा और उनके अंतिम शब्दों को कहा:“OH WOW. OH WOW. OH WOW.”

हमारे Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment